Facts of the amazon | Facts on amazon | Facts of world e-commerce Company Amazon

Facts of the amazon | Facts on amazon | Facts of world e-commerce Company Amazon

Facts of the amazon | Facts on amazon | Facts of world e-commerce Company Amazon - 

आज के समय मे सभी लोग online shopping karna जरूर पसंद करेट है , करे भी क्यू न हर कोई इसे अपने local market से अच्छा समझता है  क्यू यह भरोसेमंद है और बेहद किफ़ायती कीमत मे items को available कराते है...तो चलिये आज कुछ Facts of the amazon यानि amazon के बारे मे रोचक तथ्य - 

Hello guyz, मै NIKIT KESHARWANI हमेशा की तरह स्वागत करता हु आपका अपने blog IT NIKIT - Latest Technology Info मे, तो दोस्तो जैसे की अपने अभी ऊपर पढ़ा होगा की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Amazon के बारे मे रोचक तथ्य - तो चलिये जानते है 

Amazon के CEO का नाम Jeff  Bezos है ।
Amazon की शुरुआत एक छोटे से घर से वो भी एक किताब online बेच कर शुरुआत की ।
Amazon मे पहली किताब बेचने वाले कोई दूसरा नहीं बल्कि Amazon के CEO ही है ।
Amazon अपने बारे मे से ज्यादा वो अपने Customer satisfaction के बारे मे सुनता है, यही कारण हाई उसके success होने का ।
Amazon के लोगो को आप सभी लोगो ने तो जरूर देखा होगा उसमे अपने एक line देखि होगी जो A से शुरू होती है और Z मे खतम होती है, इसका भी कुछ जरूर राज़ है वो मै आपको आगे बता दूंगा *  
Amazon के CEO ने 05 July 1995 मे  amazon का नाम  Cadabra रखने वाले थे, पर इसे फिर बादल दिया है ।
Amazon का नाम  amazon रखने का कारण है की उस समय website की ranking alphabets से होती थी तो इसीलिए Amazon नाम सही समझा गया । 

Amazon मे काम करने वाले सभी employee की 2 साल मे एक दिन customer service की जॉब करनी पड़ती है, यहा तक की CEO भी यह जॉब करते है । 
क्या आपको पता पता है की जब company स्टार्ट हुयी थी तो एक garage से स्टार्ट हुयी थी, पर जब ये एक छोटे से ऑफिस मे गयी तब वह पर एक Bell सिस्टम लगाया गया जिससे की New order आने पर bell बजती थी, bell बजने का reason यह है की वह पर बहुत  कम लोग काम करते थे ।
एक बार amazon के programming के Glitch की वजह से Amazon के सारे पैसे order करने वाले customer के account मे जाने लगे थे  ।
Amazon की Site एक बार August 2013 मे down हो गयी थी तो Amazon  को 4.8 million का नुकसान हुआ था ।
Amazon के CEO Jeff Bezos की sallary $80000 है, और ये दुनिया के सबसे अमीर इंसान है   
* राज की बात ये है की amazon आपको आपके पास हर तरह का समान डेलीवर करता है फिर आप दुनिया के चाहे जिस कोने से हो । 



Conclusion - कैसा लगा आपको facts of amazon मुझे जरूर बताए, तो आज के बस इतना ही मिलते है कल एक बार फिर कुछ नए facts के साथ।
अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो इसे अधिक से अधिक share करे जिससे मुझे आपका support मिले और मै आपके लिए ऐसे ही updates लाता रहूँ और दुनिया के और भी लोग इस बात को जाने !
Facts of the amazon | Facts on amazon | Facts of world e-commerce Company Amazon Facts of the amazon | Facts on amazon | Facts of world e-commerce Company Amazon Reviewed by NIKIT on June 19, 2019 Rating: 5

2 comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.