Types of debit card

Types of debit card | Debit card emi on Flipkart

Types of debit card | Debit card emi on Flipkart - 


Many of people doesn't know the exact meaning of Debit Card & Types of debit card, so we will discuss it today, firstly we have to know What is Debit Card and then we discuss Types of debit card , so lets start,,

Hello Guyz, मै  NIKIT KESHARWANI  स्वगात करता हु अपने ब्लॉग IT NIKIT Technology Info जिसमे आज आप जानेंगे की Types of debit card , लेकिन उससे पहले जानना होगा की डेबिट कार्ड क्या होता है 

Debit Card क्या होता है ??? - 

डेबिट कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड होता है जो customer के bank account से link यानि जुड़ा होता है, यहा पर bank  account इसलिए जोड़ा गया है  क्यू की  Debit card मे पैसा जमा नहीं होगा तो आप उसे इस्तेमाल कैसे करेंगे  । Debit कार्ड को हम ATM कार्ड भी कह सकते है क्यू की इससे आप अपने bank account मे जमा पैसे भी withdrawal कर सकते है और आप इसे Online Shopping, Offline शॉपिंग मे भी इस्तेमाल कर सकते है 

अब हम जानेंगे Types of debit card - 


Friend अभी अपने ऊपर जाना की Debit card क्या होता है तो चलिये अब जानते है की यह कितने तरह के होते है -
VISA Debit Card

  1. VISA Debit Cardभारत में VISA Debit Card शायद सबसे Popular Debit Card हैं। देश के अधिकांश बैंकों का VISA के साथ टाई-अप है। VISA Debit Card बैंकों को ऑनलाइन लेनदेन में बढ़ी हुई सुरक्षा के लिए VISA सेवा द्वारा सत्यापित वितरित करने की अनुमति देते हैं। VISA Global Customer सहायता सेवा 24*7  के आधार पर काम करती है और किसी भी डेबिट कार्ड से related problems को तुरंत solve करती है । 24 घंटे की कंसीयज सेवा नामक एक विशेष सुविधा है, जो इतनी सारी चीज़ों को आसान बनाती है जैसे उड़ान Flight Reservations, Hotel Reservations, Restaurant Reservations, Ticket Purchases, etc. VISA एटीएम नेटवर्क भी व्यापक है। VISA द्वारा दी गई बढ़ी हुई सुरक्षा आपको किसी भी प्रकार की चिंताओं के बिना सुरक्षित रूप से खरीदारी करने की अनुमति देती है । 
    VISA Electron Debit Card
  2. VISA Electron Debit CardVISA Electron Debit Card Visa Debit  के समान ही हैं सिवाय इसके कि ये  Overdraft  facility नहीं देता हैं जो की  VISA Debit Card करते हैं। ज्यादातर Indians banks जैसे Syndicate Bank, Bank of India, Bank of Maharashtra वीजा इलेक्ट्रॉन डेबिट कार्ड प्रदान करते हैं। यह एक सरल, लागत प्रभावी डेबिट कार्ड है जो अपनी सेवाओं के लिए अधिक fees नहीं लेता है। VISA Electron Debit Card का उपयोग करने का बड़ा फायदा यह है कि आपको कभी भी किसी भी स्तर पर निरीक्षण करने की अनुमति नहीं होगी और यह कभी भी कर्ज में नहीं पड़ेगा। जब आप cash withdrawal करते हैं तो कोई ब्याज शुल्क नहीं होता है। आप VISA Electron Debit Card को  use करके Online Shopping कर सकते हैं और अपने उपयोगिता बिलों का भुगतान ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसके अलावा, यह डेबिट कार्ड बहुत secure होता हैं और इनके साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी होने का बहुत कम chance है, जब तक कि आप विशेष रूप से लापरवाह नहीं हैं कि आप उनका उपयोग कैसे करते हैं। 
    Rupay Debit Card
  3. Rupay Debit CardRuPay भारत का VISA और Master card का अपना संस्करण है RuPay POS Terminal पर सुरक्षित payment और Online Transaction को सुरक्षित करने की अनुमति देता है। RuPay को कई लोगों द्वारा मास्टर कार्ड और वीज़ा दोनों के लिए सबसे अच्छा option माना जाता है क्योंकि इसकी कम लेनदेन लागत और ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसकी आसान उपलब्धता के कारण। RuPay डेबिट कार्ड अपने बहुराष्ट्रीय प्रतियोगियों की तुलना में अधिक लचीले होते हैं । 
    Maestro Debit Card
  4. Maestro Debit Card - Maestro Debit Card भारत में 1.5 करोड़ से अधिक P.O.S. terminals द्वारा मान्यता प्राप्त हैं और ICICI bank को छोड़कर देश के प्रत्येक बैंक द्वारा उपयोग किए जाते हैं। यह Punjab National Bank , State Bank of India, Oriental Bank of Commerce, Bank of Rajasthaan और Synditec bank के लिए अच्छी पसंद का डेबिट कार्ड है। Maestro Debit Card बहुत ही अच्छा है, और fast होते हैं और Transaction की fees बहुत कम होती है। उन्हें foreigner में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Maestro Debit Car बहुत ही सुरक्षित सुरक्षा प्रणाली द्वारा बहुत सुरक्षित और संरक्षित हैं। 
    Master-Debit Card
  5. Master-Debit CardMaster-Debit Card, VISA के साथ दुनिया की सबसे बड़ी Debit/Credit card company में से एक है। Master-Debit Card बहुत popular हैं और उन्हें India के अधिकांश बैंकों द्वारा use किया जाता है। Master-Debit Card अपनी Fast Service और उत्कृष्ट ग्राहक सहायता के साथ-साथ अपने उत्कृष्ट लाभ और पुरस्कार कार्यक्रम के लिए जाना जाता है। Master-Debit Card पूरे भारत में ही नहीं, बल्कि पूरे World में स्वीकार किए जाते हैं - इसलिए आप उनका उपयोग भुगतान करने के लिए कर सकते हैं जब आप foreigner travel पर जाते हैं या किसी Foreigner Online store पर Shopping करते हैं। आप एटीएम से कैश निकालने के लिए Master-Debit Card का उपयोग कर सकते हैं, चाहे आप दुनिया में कहीं भी हों । Master-Debit Card company ग्राहक 24*7 सेवा प्रदान करती है । 
    Contactless Debit Card
  6. Contactless Debit Cardक्या आप जानते हैं कि भारत में 60 प्रतिशत से अधिक Debit/Credit card का लेनदेन 2000 रुपये से नीचे कोई भी लेनदेनहै तो RBI के नियमों के अनुसार, भारत में 2,000 के transaction को बिना पिन के transact किया जा सकता है। यही कारण है कि भारत में कई बैंकों द्वारा (Contactless Debit card) संपर्क रहित डेबिट कार्ड पेश किए जाते हैं। वे Near Field Technology (N.F.C.) पर आधारित हैं जो सुरक्षित और अधिक सुरक्षित लेनदेन की अनुमति देता है। Contactless Debit Card अन्य प्रकार के डेबिट कार्डों की तुलना में बहुत तेज होते हैं और Busy Market या Retail Marketing में लेनदेन करते समय बहुत उपयोगी होते हैं। ग्राहकों को परिवर्तन खोजने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है और न ही cash ले जाना है। शीर्ष बैंक जैसे  S.B.I. Axis Bank, HDFC bank और ICICI bank Contactless Debit Card सेवा प्रदान करते हैं 
Conslusion - जैसा की अपने अभी ऊपर जाना की What is Debit cards, Types of debit card के बारे मे जाना तो अब मुझे नहीं लगता की आपको किसी तरह का doubt होगा, अगर अभी भी कोई doubt है तो आप मुझसे पूछ सकते है । 
अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो इसे अधिक से अधिक लोगो तक share करे , जिससे वो भी जान सके। 

Types of debit card Types of debit card Reviewed by NIKIT on June 13, 2019 Rating: 5

4 comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.